Friday, August 16, 2019

How to Earn Money Online?

घर बैठे इंटरनेट पर कमाएं पैसे, जानें कैसे



How to Earn Money Online: आज के वक्त में इंटरनेट हमारी हर प्रॉब्लम का सलूशन है। यहां तक कि अगर आप थोड़ी कोशिश करें और सही दिशा में चलें तो यह आपकी पैसे की प्रॉब्लम भी सॉल्व कर सकता है। यहां देखें, घर बैठे इंटरनेट के जरिए Online आप कैसे पैसे कमा सकते हैं।






Earn money online
Earn money online 






आज के दौर में हर काम इंटरनेट पर बैठे-बैठे किया जा सकता है। चाहे कुछ मंगाना हो या डिलीवर करना हो। ऐसे में घर पर बैठकर ऑनलाइन पैसे कमाना भी आसान होता जा रहा है। आपको सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन चाहिए और ऐसा हुनर जो आपको मनचाहा काम घर से करने की आजादी दिला सके। यहां देखिए, कैसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। 
यूट्यूबगानों और कॉमिडी विडियो से शुरू होकर यूट्यूब अब ओरिजिनल कॉन्टेंट के लिए एक बड़ा प्लैटफॉर्म बन गया है। ऐसे कई लोगों के बारे में आप जानते होंगे जो यूट्यूब से करोड़ों की कमाई करते हैं। इसकी पहुंच इतनी ज्यादा है कि अच्छा कॉन्टेंट होने पर यह अपने आप स्प्रेड होता है और आपके लिए बेस तैयार करता है। यहां तक कि विडियो रिकॉर्ड करने के लिए आपको प्रफेशनल इक्विपमेंट्स या प्रॉपर सेट-अप तक की जरूरत नहीं पड़ती है। एक मिड-रेंज स्मार्टफोन आपका काम आसान बना देता है।






आपको बस एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होता है, जो ब्लॉग जैसे मॉडल पर काम करता है। आपके चैनल के मशहूर होने और सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ने के साथ आपकी कमाई की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। एक कैटिगरी या सब्जेक्ट चुनकर आप उस पर विडियो बनाइए और पोस्ट कर दीजिए। एक बार आप फेमस हो जाएं तो ब्रांड्स आपको अपने प्रॉडक्ट्स के लिए पेमेंट करने लगते हैं।












सोशल मीडिया 

फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट जैसी सोशल मीडिया साइट्स को भले ही आप टाइमपास के लिए इस्तेमाल करते हों लेकिन आपको बता दें कि इनसे आप पैसे भी कमा सकते हैं। आप किसी एक सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को चुनकर शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद दूसरे नेटवर्क्स से जुड़ सकते हैं। सोशल नेटवर्क्स पर कुछ पॉप्युलैरिटी और पहुंच हासिल करने के बाद आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के जरिए कमाई शुरू कर सकते हैं। याद रखिए कि इसमें काफी वक्त लगता है और आपको फैन्स की जरूरत होती है जो आपकी पोस्ट्स शेयर करें। 

फ्रीलांसिंग 

अगर आपके पास स्किल है तो फ्रीलांस काम हासिल करना आसान है। कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो छोटे फ्रीलांस उपलब्ध कराती हैं। इनसे हर असाइनमेंट पर 5 डॉलर से 100 डॉलर तक की कमाई होती है। इन वेबसाइट्स पर टास्क अलग-अलग कैटिगरी के हिसाब से लिस्ट होते हैं। आप अपनी स्किल्स के हिसाब से टास्क के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान रखिए कि आपको केवल तब कमाई होती है, जब आप टास्क पूरा करते हैं और वह अप्रूव हो जाता है। आपको क्लाइंट की जरूरत के मुताबिक कई बार काम को रिवाइज करने की जरूरत पड़ सकती है। साथ ही वेबसाइट आपकी कमाई का एक हिस्सा कमिशन के तौर पर अपने पास रख सकती है, ऐसे में पेमेंट पॉलिसी को ध्यान से पढ़ें। 

ब्लॉगिंग 

ब्लॉगिंग धीरे-धीरे देश में करियर बन रहा है। ऐसे कई फुल टाइम ब्लॉगर्स हैं, जो हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं। ब्लॉगिंग से कमाई के लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है और इसमें समय भी लगता है। यह भी समझना जरूरी है कि आपका ब्लॉग तत्काल कमाई नहीं देता। इसमें एक साल से ज्यादा का वक्त लगता है और उसके बाद कमाई शुरू होती है। एक बार आपके ब्लॉग पर पर्याप्त संख्या में विजिटर्स आने लगते हैं तो आपको ऐड, स्पॉन्सर्ड कॉन्टेंट और एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई होने लगती है। ब्लॉग शुरू करने के दो तरीके हैं या तो आप वर्डप्रेस या टंबलर जैसी वेबसाइट्स को फ्री ब्लॉग के लिए यूज करें या अपना सेल्फ-होस्टेड ब्लॉग शुरू करें।






फेसबुक, ट्विटर या गूगल से बग ढूंढना 
अगर आपको कोडिंग आती है तो आप फेसबुक, ट्विटर और गूगल की कोडिंग में कमी ढूंढकर लाखों रुपए एक ही बार में बग बाउंटी के तौर पर कमा सकते हैं। कुछ वक्त पहले फेसबुक के बग बाउंटी कार्यक्रम के जरिए भारतीय रिसर्चरों को 4.84 करोड़ रुपए दिए गए थे। दुनिया के सबसे बड़े सोशल नेटवर्किंग प्लैटफॉर्म द्वारा यह सबसे बड़ा पेमेंट था।



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment.