Monday, August 19, 2019

How to create a free blog and earn money

How to create a free blog and earn money( Complete A to Z guide)



Free Blog Kaise Banaye:


 अगर आप घर बैठे online पैसे कमाना चाहते हैं तो blogging आज की date में सबसे बेहतर तरीका है. आप एक job करके जितना पैसे कमाते हैं उससे कई गुना ज्यादा पैसे आप blogging से कमा सकते हैं.

पहले सब सोचते थे एक blog या website बनाने के लिए coding knowledge चाहिए और यह web developer का काम है. लेकिन असल में ऐसे platform मौजूद है जहां पर आप बिना coading के blog या website बना सकते हैं. यदि आपको computer का सामान्य ज्ञान है तो आपको कोई भी मुश्किल नहीं आएगी.

अभी Blog create करना मुश्किल नहीं है, लेकिन proper तरीके से blog बनाना और उसमें जरूरी settings करने के लिए आपको थोड़ा knowledge चाहिए.




Example: OyePandeyji, ShoutMeHindi, HealthTips, TechYukti etc.


मुख्य रूप से Website कुछ static pages का combination होते हैं. यहां पर content को pages में organise करके रखा जाता है और इसके content को regularly update नहीं किया जाता है. Website को generally business, company के लिए, product और services के लिए, organisation के लिए बनाया जाता है.

Websites आप सिर्फ चाहे तो WordPress, Wix, Sitebuilder में बना सकते हैं या HTML, CSS, Java, PHP, Python जैसे programming language के जरिए भी websites बना सकते हैं.

Example: Facebook, Amazon, School/ College Site etc.









Blog बनाकर कैसे पैसे कमाया जाता है उसके बारे में detail में आज बात करने वाले हैं. Blogging के लिए दो best platform है Blogspot और WordPress (Self hosted). तो चलिए जानते हैं Blogger पर free blog कैसे बनाते हैं.





Blog Kaise Banaye Step by Step Guide


एक नए beginner blogger के लिए BlogSpot ही blog बनाने का पहला पसंद है. यहां आपको ना domain खरीदने की जरूरत होती है और ना ही hosting की. इसका interface बहुत ही simple है जिसे कोई भी आसानी से operate कर सकता है.

यह एक Beginners to Advance blogging Guide है जहां पर आपको BlogSpot पर एक professional looking blog कैसे बनाया जाता है उसका पूरा process details में समझाने वाला हूं.






आज के Blogger guide में यह सारी चीजें जानने वाले हैं:


Free में Blogspot कैसे create करें.
 Blog बनाने के बाद कौन से जरूरी settings करें.
 पहले कौन सी pages या post बनाए.
 अपने blog को Google और अन्य search engine में कैसे submit करें.
  Blog के लिए कुछ essential SEO tips.
  AdSense के जरिए monetize करने के लिए कैसे approval लेना है.

Blogger पर एक complete blog बनाने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करना होगा, क्योंकि ज्यादातर नए blogger को पता ही नहीं होता है blog शुरू कैसे करें और blog बना लेने के बाद step-by-step क्या करना चाहिए.

1) Blog के लिए Niche select करें


Blog बनाने से पहले सबसे जरूरी है niche selection यानी आप कौन से topic पर blog बनाना चाहते हैं. आपके blog को success मिलेगा या नहीं यह depend करता है आपने कौन से niche पर blog बनाया है और उस topic पर आपका knowledge कितना है.

आपको एक Niche चुनते समय इन 5 महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना चाहिए:

 a. Your Passion/ knowledge
 b. Niche Size
c. Potential Competition
d. Profitability
e. Trend & Future of the topic.

ऐसा बहुत बार होता है हम किसी दूसरे को देख कर या तभी जो trend चलता है उस से related blog बना लेते हैं. लेकिन 5-6 महीने बाद हमें उस topic पर post डालने का मन नहीं करता या उस बारे में पढ़ना boring लगता है.

अभी जो 90% नए blog बनते हैं वह ज्यादातर technology के ऊपर, लेकिन क्या आपको पता है इसमें competition कितना है? क्या आप इसमें अपने post को rank करा सकते हैं?

एक niche का चुनाव करते समय आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा, यानी उस niche पर competition कितना है, कौन से authority sites है उनके बारे में भी research करना जरूरी है.उदाहरण के तौर पर आप नए mobile, gadget launch के ऊपर blog बनाकर NDTV, GSMARENA, Gadgetsnow जैसे blog को beat नहीं कर सकते.






अपने लिए सही niche का selection करने के बाद अब बारी है blog बनाने की.

2) Blogger Me Free Blog Kaise Banaye


आपको पता होगा BlogSpot, Google का product है और इसमें आप free में blog बना सकते हैं. सबसे पहले आपके पास एक Gmail account होना आवश्यक है. उसके बाद आप blog create करने का process शुरू कर सकते हैं.

➤ अपने computer / mobile के browser में blogger.com या blogspot.com को open करना है.

➤ अब आपके सामने इस (Screenshot) तरह का एक page open होगा, यहां आपको CREATE YOUR BLOG पर click करना है. Next आपको Gmail ID और Password डालकर अपने account में SignIn होना है.









➤ अब आपके सामने 2 option होगा Google plus profile या blogger.com profile बनाने का. सबसे बेहतर है आप Google plus profile को select करके Continue to Blogger पर click करें.

➤ Next Create New Blog पर click करें.

➤ आपके सामने एक popup open होगा जहां पर आपको blog का title, blog address और template select करना होगा.
Title: यहां अपने New Blog का नाम लिखना है, जैसे कि मेरे blog का नाम है “Oye Pandeyji” वैसे आप भी अपने blog niche के हिसाब से एक अच्छा सा नाम रखें.

Address: यहां आपको अपने blog के लिए URL set करना है. URL हमेशा आपके blog का जो नाम है वही रखें, लेकिन बहुत बार हमें उससे नाम से URL नहीं मिलता है इसलिए आप blog name के साथ number add कर सकते हैं.

Template: अब अपने blog के लिए कोई भी एक template यहां से चुन लीजिए, बाद में इसे change भी कर सकते हैं.

यह 3 settings पूरा करने के बाद आप Create blog पर click करें.











अब हमारा blog create हो चुका है, आगे की जानकारी के लिए next step को follow करें.









3) Essential Settings


Blog बनाने के बाद search engine और better user experience के लिए आपको नीचे दिए गए 4 settings जरूर करना है.

➤ नीचे आपको एक “Settings” option मिलेगा इसके अंदर Basic settings में आपको पहले Description add करना होगा. यह आपके readers और search engine को आपका blog किस बारे में है जानने में मदद करता है.








➤ Settings में जो दूसरा option है, ‘Posts, comments and sharing’ इसके अंदर आप HomePage और comments को optimize करें जैसा कि screenshot में है.






Next आपको ‘Language and formatting’ के अंदर Time Zone को select करना है.





Search preferences में जाकर यहां पर Meta tags के अंदर अपने blog के बारे में 150 words में एक छोटा Description लिखना है. यह description search engine में आपके blog के नीचे show होगा.






इसके अलावा आपको Settings में किस भी option के साथ छेड़छाड़ करने की जरूरत नहीं है (यदि आपको पता ना हो तो).









4) Add Custom Domain


Blogger में हमें जो URL मिलता है वह .blogspot.com subdomain के साथ आता है. एक blog के लिए यह unprofessional लगता है और लोग इस तरह के blog पर trust नहीं करते हैं. इसलिए एक blog create करने के बाद आपको तुरंत एक custom domain अपने blog में add कर देना चाहिए.

सबसे पहले अपने Blog के नाम से एक Domain खरीदें (Godaddy, BigRock, NameCheap).

उस Buy किए हुए Custom Domain को अपने Blogger में add करें.

Custom domian करने के बाद आपका blog कुछ इस तरह से दिखेगा:
Then: oyepandeyji.blogspot.com
Now: oyepandeyji.com

5) Enable HTTPS


आप सभी को HTTPS का fullform पता होगा, (Hypertext Transfer Protocol Secure). पहले सिर्फ आपको blogspot subdomain पर ही bydefault HTTPS enable होता था, लेकिन 2018 के बाद एक नया update के साथ अब आपको custom domain में भी HTTPS feature मिल रहा है.










HTTPS के बहुत सारे फायदे हैं, यह आपके blog को ज्यादा secure रखता है, लोग ऐसे blog पर ज्यादा trust करते हैं और Google पर rank करने के लिए यह एक ranking factor भी है.

इसलिए custom domain add करने के बाद immediately आपको HTTPS को enable कर देना चाहिए, क्योंकि blog में जितने ज्यादा content या images होंगे इससे आपके blog में आए Mixed Content(HTTPS) Error आएगा और इसे fix करना भी मुश्किल होगा.

6) Create Important Pages


अब आपको यह जरूरी pages बनाने होंगे, About us, Privacy policy and Disclaimer.
अपने blog post को publish करने से पहले और AdSense के लिए apply करने से पहले आपको यह चारों pages जरूर बना लेना चाहिए.








AboutUs: 

आपके blog में यह सबसे ज्यादा देखा जाने वाला page है, क्योंकि जो भी visitors आपके blog में आएगा वह जरूर जानना चाहेगा के आप कौन है, आपका blog किस बारे में है.

इसलिए सबसे पहले आपका blog किस बारे में है और readers आपके blog से क्या expect, कर सकते हैं इसके बारे में जरूर details में बताइए और उसके बाद आप कौन हैं, आपको इस niche में क्या knowledge है, कितने साल का experience है उसके बारे में भी जरूर mention करें.

Privacy Policy and Disclaimer: 

यह आपके ब्लॉग की कानूनी स्पष्टीकरण (legal clarification) है, कि आपकी blog आपके visitors के data का उपयोग कैसे करती है और आप किस factors के लिए उत्तरदायी हैं और किसके लिए नहीं.





7) Write 4-5 Blog Post


Blog में इतने सारे settings, add domain, pages create करने के बाद अब finally बारी आती है post लिखने की. Article लिखने से पहले आप किस topic पर लिख रहे हैं, उस पर keyword research जरूर करें. इससे आपको पता चलेगा कि किस term के ऊपर लोग Google पर search कर रहे हैं, कितने searches है, उसमें competition कितना है.




8) Install Blogger Custom Template


हम अपने blog को एक professional look देने के लिए custom template का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन template use करने से पहले आपके blog में हर category को मिलाकर minimum 5 post होना चाहिए तभी उसे customize करने में आपको आसानी होगी.






Template install करने के बाद अब आपको proper तरीके से customize करना होता है. Blog में menu, sidebar, footer area को अच्छे तरीके से set करें. मैं आपको कभी भी sidebar पर और footer में ज्यादा widgets इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दूंगा. आप जितना जरूरी है सिर्फ उतना ही widgets का इस्तेमाल करें. Example के तौर पर आप मेरे blog देख सकते हैं.





9) Add Blog Logo & Favicon


अब बारी है अपने blog में logo और favicon add करने की. Logo आपके blog की banding है, लोग आपके blog को आप के logo से ही पहचानेंगे. इसलिए आप हमेशा अपने blog के लिए unique logo बनाएं. आपका logo दूसरों से अलग और हटके दिखना चाहिए.
AdSense approval के लिए भी यह जरूरी है आप blog में favicon और logo add करें.
Online बहुत सारे logo making tools है, लेकिन मैं आपको recommend करूंगा आप Canva से अपने blog के लिए simple attractive logo बनाएं.







10) Submit Your Blog to Search Engine (Google, Bing)


अब आपका blog बनकर तैयार हो चुका है, इस पर domain add हो चुका है, जरूरी pages create कर लिए हैं, post भी लिख लिया है. लेकिन अब इसे search engine में कैसे show कराना है?
आपका blog Google, Bing, Yahoo के search results में दिखाई दें, इसके लिए आपके blog को इन search engine में submit करना होगा.





Verify Blog to Google Search Console:

अपने Blog को Google search result पर लाने के लिए आपको सबसे पहले Google Webmaster Tool (Google search console) के अंदर उस blog को submit करके verify (कि आप blog के मालिक हैं)
कराना होगा. यहां click करके detail में जान सकते हैं, Google Search Console के क्या फायदे है और Google Search Console मैं Blog को कैसे Submit करें.




Submit Sitemap:


असल में Sitemap आपके blog का map होता है. यह एक XML file है जिसमें blog के अंदर जितने भी post या पे pages हैं उन सभी का URL रहता है. जब आप इस XML file को webmaster में submit करते हैं, तो यह search engine को मदद करता है blog में जितने भी URL हैं उन्हें crawl करके index कराने में. तभी आपका blog/ post Google में दिखाई देगा.

1) Sitemap submit करने का process काफी simple है. सबसे पहले आपको जाना है Google search console के Dashboard में.

2) यहां आपको “Crawl” section के अंदर जाकर, ‘Sitemap’ पर click करना है.

3) यहां top-right corner पर ADD/TEST SITEMAP पर click करना है और “sitemap.xml” type करके Submit button पर click करना है.

4) अब page को Refresh कर लीजिए.

Congratulation! अब आपका Sitemap submit हो चुका है.





Verify Blog to Bing Webmaster Tool & Submit Sitemap:


Google की तरह Bing और Yahoo भी एक search engine है और अपने blog पर traffic पाने के लिए अपने blog को यहां भी submit करना चाहिए.
Bing Webmaster Tools, Microsoft कि एक free service है. आप Bing Webmaster में अपने blog को submit करके both Bing और Yahoo के search में अपने blog को ला सकते हैं.

Google search console की तरह यहां भी same process है, पहले अपने blog को verify करना होगा और उसके बाद sitemap submit करना होगा.




Add Custom Robots.txt:


Search engine आपके blog में कौन से page या post को crawl करके index करेगा और किसे नहीं यह पूरी तरह से depend करता है आपके robots.txt file के ऊपर. Robots.txt कुछ simple code और sitemap वाला एक text file है.

Search engine किसी भी web page को crawl करने से पहले robots.txt file को scan करता है.




Custom Robots Header Tags:


आपको पता होगा Search engine के bots / robots होते है, जो आपके blog के pages को crawl करते हैं और Pages को index करते है यानि अपनी database में जोड़ते हैं. कोई user search करने पर search engine अपनी सूचि में से results show करता है. Custom Robots Header Tags को proper settings से आप अपने blog की search engine में visibility बढा सकते है.

सबसे पहले अपने Blogger के dashboard में जाए और वहां से नीचे दिए गए steps को follow करें.

Settings > Search preference >>Custom robots header tags >>> Click on Edit >>>> Yes (Radio button)

यहां आपको बस वही boxes को check करना है, जैसा कि screenshot में है और Save Changes पर click करके इस setting को complete करना है.




ऊपर दिए गए सारे process को complete करने के बाद अब आप ready है आगे की post लिखने के लिए. मैं recommend करूंगा अपने blog को promote करने से पहले उसमें minimum 15 post जरूर होने चाहिए. क्योंकि नए और limited content वाले blog को कोई भी visitors दोबारा पढ़ना पसंद नहीं करता है.
Article लिखने के लिए अपने ब्लॉग का एक time table fix करें. आप हफ्ते के 3 post लिखना चाहते हैं या 5 post लिखना चाहते हैं यह तय करें. Blog में consistency maintain करना बहुत जरूरी है.





Blog Se Kaise Paise Kamaye


हम इस Guide में ब्लॉग बनाने की बात कर रहे हैं और monetization की चर्चा ना करें तो यह अधूरा रह जाएगा. Blog बनाने का हमारा जो मुख्य मकसद रहता है पैसे कमाना. जब हम post लिखने में इतना मेहनत कर रहे हैं तो इसका फल भी हमें जरूर मिलना चाहिए.

अनगिनत तरीके हैं जिससे हम ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं जैसे affiliate marketing, product और services को बेचना, adnetwork के द्वारा पैसे कमाना etc.

लेकिन एक नए blogger के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, AdSense.

Adsense के जरिए monetize करने से पहले आपको इसके बारे में कुछ जानकारी होना जरूरी है. AdSense में 2 तरह के account मिलते हैं, Hosted और दूसरा है Non-Hosted.

लेकिन Adsense से अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए कुछ criterias है, जिन्हें आपको follow करना होगा.

– आपका content original होना चाहिए.
– उसमें इस्तेमाल किए गए images copyrighted नहीं होना चाहिए.
– उसमें sufficient blog post हो (Must have 20+ post).
– आपके ब्लॉग में top level domain (.com, .in, .net) होना चाहिए.



No comments:

Post a Comment

Please do not enter any spam link in comment.